April 19, 2016

World Heritage Day-2016

     
अवध सोसाइटी की ओर से सोमवार को विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर क्षेत्र में “क्लीन मोन्यूमेंट कैम्पेन” (स्वच्छ स्मारक अभियान) की शुरुआत की जिसमे नगर के किरन पब्लिक स्कूल के 65 बच्चों ने सहभागिता की और धरोहरों को स्वच्छ रखने का सन्देश दिया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी अजीत कुमार सिंह जिलाधिकारी के कार्यक्रम में जाने की वजह से नहीं आ सके। अध्यक्ष मोहम्मद आकिब खांन ने बताया कि कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सभी बच्चों को संस्था द्वारा प्रमाण पत्र दिया जायेगा।
अवध सोसाइटी फॉर कल्चरल एंड सोशल डेवलपमेंट की ओर से जनपद फर्रुखाबाद के संस्कृतिक विकास के लिए बनाये गए क्लब “फर्रुखाबाद - सिटी ऑफ़ हेरिटेज” के माध्यम से सोमवार को विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर क्षेत्र के ग्राम मऊ रशीदाबाद स्थित तीन सौ वार्ष से भी अधिक प्राचीन स्मारक नवाब रशीद खान के मकबरे पर “क्लीन मोन्यूमेंट कैम्पेन” (स्वच्छ स्मारक अभियान) का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत विशिष्ट अतिथि मऊ रशीदाबाद की प्रधान नजमा बेगम ने बच्चों को आशिर्वाद देते हुए उनकी हौसलाअफजाई की और देर तक कार्यक्रम में हिस्सा लिया l उन्होंने सोसाइटी के द्वारा किये गए इस कार्यक्रम की सराहना की और बच्चों को विरासत दिवस के महत्व को बताते हुए कहा कि छोटी सी ही वस्तु क्यों न हो, यदि तुम्हें अच्छी लगती है तो तुम उसे आगे तक के लिए संभाल कर रखते हो, नहीं चाहते कि तुम्हारी उस जरूरी वस्तु को कोई भी नुकसान पहुंचाए। इसी तरह दुनियाभर में भी सुंदर और ऐतिहासिक महत्व वाली कई ऐसी इमारतें हैं, जिनको संभाल कर रखना जरूरी है। सोसाइटी के अध्यक्ष सोशल एक्टिविस्ट मोहम्मद आकिब खांन ने कहा की हमारी सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य संस्कृति की रक्षा और एतिहासिक धरोहारो के प्रति लोगो में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि विरासतों को संजोना कोई गड़े मुर्दे उखेड़ना नहीं है बल्कि इससे हमारा इतिहास जीवित होता है। हम अपनी सोसाइटी के माध्यम से प्राचीन एतिहासिक धरोहरों से जुडी रोचक जानकारी एवं इतिहास लोगो तक पहुचाना है। इसके अलावा बच्चों को पुरातत्व विभाग में जिले की संरक्षित धरोहरों के बारे में जानकारी देते हुए नवाब रशीद खान के मकबरे के इतिहास पर भी प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र के संस्कृतिक विकास के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे और फर्रुखाबाद जिले की धरोहरों को भी विश्व विरासत स्थलों की सूची में स्थान दिलाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सभी बच्चों को संस्था द्वारा प्रमाण पत्र दिया जायेगा।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि प्रधान नजमा बेगम, सोसाइटी के अध्यक्ष मोहम्मद आकिब खां, उपाध्यक्ष अब्दुल वासे खांन, सचिव फरमूद अली, कोषाध्यक्ष अहबाब खान किरन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य गुरुपॉल, उपप्रधानाचार्य जैनसी पॉल, शिवांगी मिश्रा, दीप्ति मिश्रा, सोसाइटी के सदस्य फसीउर्रहमान, अफाक अहमद खां, मंशाउर्रहमान, युसुफ उर्फ़ रीनू, अदनान खान, शैलेन्द्र, अब्दुल बशीर खां आदि उपस्थित रहे